realguru.in

शेयर बाज़ार में ट्रेडर (scalping) रणनीति से कैसे पैसे कमाते हैं?

स्केलिंग एक ट्रेडिंग रणनीति है जो स्टॉक की कीमत में मामूली मूल्य परिवर्तन से मुनाफा कमाने की ओर अग्रसर है। ट्रेडर्स जो एक दिन में 4,10 या उसे अधिक ट्रेडों पे इस तकनीक को यूज़ करके पैसा कमा सकते है, क्यूँकि स्टॉक मूल्य में छोटे चाल जैसे 2-2 रुपय के उतार चड़ाओ को बड़ी चाल जैसे 4-20 रुपय की तुलना में पकड़ना आसान है; इस रणनीति को लागू करने वाले व्यापारियों को स्केलपर्स के रूप में जाना जाता है। यदि शेयर्स में लिक्विड नहीं है तो आप स्कैल्प नहीं कर सकते हैं। लिक्विडिटी यह भी सुनिश्चित करती है कि Market में प्रवेश करने या बाहर निकलने पर आपको सबसे अच्छी कीमत मिलती है।

स्केलिंग के लिए एक ट्रेडर के पास सख्त exit रणनीति होना ज़रूरी है क्योंकि एक बड़ा नुकसान ट्रेडर के कयी दिनो के लाभ को समाप्त कर सकता है।

उदाहरणमान लीजिये कोई शेयर है जिसकी Current Price 40 रुपये है और उसके 10000 शेयर आपने खरीद रखे है अब जैसे ही वो शेयर 40 रुपये से बढ़ कर 40.40 पैसे हो जाता है तो आप वह 10000 शेयर बेच देते है तो इससे आपको 4000 रुपये का प्रॉफिट होगा इसे ही Scalping Trading कहते है।

स्कैल्पिंग ट्रेडिंग सबसे मुश्किल ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी में से एक है इसे करने के लिए बहुत ज्यादा Skill ओर अनुशासन की जरुरत होती है क्योंकि इसमें शेयर को कुछ सेकंड से लेकर कुछ मिनट में खरीदकर बेचना होता है।

इस ट्रेडिंग के लिए सिर्फ़ प्राइस मोवमेंट और १,३,५,१५ मिनट के चार्ट का इंस्तमाल किया जाता है

मेरी यही सलाह रहेगी पहले डे ट्रेडिंग मै लाभ अर्जित कीजिए फिर स्कैल्पिंग ट्रेडिंग की तरफ़ आइए.

realguru.in open free Demat account   

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *