realguru.in/

बेस्ट-डिस्काउंट-ब्रोकर्स-इन-इंडिया

 

भारत में टॉप डिस्काउंट ब्रोकर्स की सूचीभारत में सर्वश्रेष्ठ डिस्काउंट ब्रोकर 2021 (अपडेट): ज़िरोदा के उदय के साथ, 2010 में स्थापित होने वाले डिस्काउंट ब्रोकर ने भारतीय ब्रोकिंग उद्योग में बड़े पैमाने पर व्यवधान देखा। चूंकि ये डिस्काउंट ब्रोकर सस्ती ब्रोकरेज योजना की पेशकश कर रहे थे, इसलिए वे महंगे पारंपरिक दलालों की तुलना में बहुत सारे ग्राहकों को आकर्षित करने में सक्षम थे। इस व्यवधान के बाद, कई मौजूदा दलालों और फर्मों ने अवधारणा को कॉपी करना और इसी तरह की सस्ती योजनाओं की पेशकश करना शुरू कर दिया

लगभग एक दशक के बाद से इन दलालों को ध्यान देना शुरू हुआ, डिस्काउंट ब्रोकर हाल के वर्षों में अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। वास्तव में, इस तरह के कई डिस्काउंट ब्रोकर अच्छी तरह से निर्धारित और बड़ीपारंपरिकट्रेडिंग फर्मों को पछाड़ने में सक्षम हैं। इस पोस्ट में, हम भारत में ऐसे सर्वश्रेष्ठ डिस्काउंट दलालों में से आठ पर चर्चा करने जा रहे हैं।

यहां, हम भारत में डिस्काउंट ब्रोकरों का मूल्यांकन उनके ब्रोकरेज शुल्क, खाता खोलने के शुल्क, रखरखाव शुल्क, सेवाओं की पेशकश, ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, पेशेवरों, विपक्ष और अधिक जैसी प्रमुख विशेषताओं के आधार पर कर रहे हैं। इस लेख के अंत तक, आपको भारत में विभिन्न छूट दलालों की बेहतर समझ होगी, ताकि आप वह चुन सकें जो आपको सबसे best लगे। आएँ शुरू करें!

डिस्काउंट ब्रोकर वास्तव में क्या है?

भारत में सर्वश्रेष्ठ डिमैट और ट्रेडिंग खाते के लिए शीर्ष की पसंद

भारत में बेस्ट डिस्काउंट ब्रोकर्सस्टॉकब्रोकर लिस्ट 2021

  1. Zerodha
  2. Angel Broking
  3. 5Paisa
  4. Upstox
  5. Paytm Money
  6. Trade Smart
  7. SAMCO
  8. Motilal Oswal

समापन विचार: भारत में डिस्काउंट दलाल

डिस्काउंट ब्रोकर वास्तव में क्या है?

डिस्काउंट ब्रोकर स्टॉक, कमोडिटीज और करेंसी डेरिवेटिव्स में ट्रेडिंग के लिए कम ब्रोकरेज, हाई स्पीड और एक तेज प्लेटफॉर्म प्रदान करते हैं। भारत में पारंपरिक ब्रोकरों जैसे एचडीएफसी सिक्योरिटीज, आईसीआईसीआई डायरेक्ट, एसबीआई कैप, आदि की तुलना में इन डिस्काउंट ब्रोकरों के साथ व्यापार करते समय ब्रोकरेज शुल्क कम होता है।

इसके अलावा, एक डिस्काउंट ब्रोकर का बिजनेस मॉडल काफी सीधा है। वे प्रत्येक व्यापार के लिए एक फ्लैट ब्रोकरेज दर प्रदान करते हैं जो उनके ग्राहक बनाता है, और यह ट्रेडों के आकार पर निर्भर नहीं करता है। यह दर आमतौर पर 10 या 20 रुपये प्रति ट्रेड के बीच होती है।

दूसरी ओर, पूर्णसेवा दलाल लेनदेन की मात्रा पर शुल्क का एक अंश लेते हैं। यह कमीशन लेनदेन की मात्रा का 0.3-0.7% तक हो सकता है। इसलिए, जैसेजैसे लेनदेन की मात्रा बढ़ती है, आपको अधिक से अधिक दलाली का भुगतान करना पड़ता है।

अब जब आपको भारत में डिस्काउंट बनाम पूर्णसेवा दलालों की एक बुनियादी समझ है, तो आइए भारत में सबसे अच्छे डिस्काउंट दलालों में से आठ पर चर्चा करें जो जांच के लायक हैं।

भारत में सर्वश्रेष्ठ डिमैट और ट्रेडिंग खाते के लिए शीर्ष की पसंद

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *